Site Loader
2nd Floor, AK Plaza, Jagat Farm, Greater Noida
WhatsApp Me
2nd Floor, AK Plaza, Jagat Farm, Greater Noida
Volunteers will surveillance on Cyber Crime (साइबर क्राइम पर नजर रखेंगे अब वालंटियर्स) साइबर अपराधियों पर पैनी नजर रखने हेतु भारत के गृह मंत्रालय ने सभी राज्यों के पुलिस विभाग को ऐसे वालंटियर्स तैयार करने को कहा है जो साइबर सुरक्षा में अपना योगदान दे सके। INDIAN CYBER CRIME CO - ORDINATION CENTER , यह गृह मंत्रालय के अंतर्गत एक संस्था है जिसने वालंटियर्स का रजिस्ट्रेशन कराने की योजना बनायीं है। उत्तर प्रदेश , जम्मू-कश्मीर ने तो यह प्रक्रिया प्रारंभ भी कर दी है।

Volunteers will surveillance on Cyber Crime

(साइबर क्राइम पर नजर रखेंगे अब वालंटियर्स)

साइबर अपराधियों पर पैनी नजर रखने हेतु भारत के गृह मंत्रालय ने सभी राज्यों के पुलिस विभाग को ऐसे वालंटियर्स तैयार करने को कहा है जो साइबर सुरक्षा में अपना योगदान दे सके। INDIAN CYBER CRIME CO – ORDINATION CENTER , यह गृह मंत्रालय के अंतर्गत एक संस्था है जिसने वालंटियर्स का रजिस्ट्रेशन कराने की योजना बनायीं है। उत्तर प्रदेश , जम्मू-कश्मीर ने तो यह प्रक्रिया प्रारंभ भी कर दी है।
नीति के अनुसार, वालंटियर्स स्वैच्छिक रूप से रजिस्ट्रेशन करा सकते है फिर अपने आस – पास हो रहे साइबर क्राइम पर नजर रखेंगे और पुलिस को सूचित करेंगे। हालाँकि वालंटियर्स को किसी प्रकार का आईकार्ड /पद नहीं दिया जायेगा। कोई वालंटियर अपने निजी हित / विचारधारा / या दुश्मनी को न निकाल पाए इसके लिए भी प्रावधान किये गए है।

वालंटियर्स का रजिस्ट्रेशन तीन श्रेणी में किया जायेगा।
– जागरूकता हेतु : ऐसे वालंटियर्स समाज में लोगो को साइबर क्राइम से कैसे बचा जाये, इस हेतु काम करेंगे।
– इंटरनेट से गलत कंटेंट मिलने पर पुलिस को सूचित करने हेतु।
– कहीं भी आपत्तिजनक कंटेंट पाए जाने पर उसकी सूचना पुलिस को देकर सतर्क करने हेतु।

Volunteers will surveillance on Cyber Crime
Volunteers will surveillance on Cyber Crime

 

 

Post Author: admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *